RIP meaning in hindi

RIP meaning in Hindi/ RIP Full Form in English / RIP ka मतलब

Share this Post

RIP meaning in Hindi: दोस्तों आप अक्सर लोगो को RIP लिखते हुए देखा होगा पर क्या आप जानते है की आखिर ये RIP का मतलब या full form होता क्या है? सबसे पहले RIP लिखने की शुरुआत Twitter के हुयी थी और बाद में इसका प्रयोग अलग अलग social media पर भी किया जाने लगा। 

अगर आपने कभी ध्यान दिया होगा तो आपको पता होगा की RIP का प्रयोग लोग तब करते है जब किसी की Death हो जाती है। RIP  का प्रयोग अक्सर लिखने वाली अंग्रेजी में ज्यादा होता है और बोलने वाली अंग्रेजी में इसका चलन अभी न के बराबर है। 

RIP का फुल फॉर्म क्या है?

RIP meaning in Hindi

दोस्तों अब आपमें से बहुत से लोग सोच रहे होंगे की RIP का फुल फॉर्म होता की है। तो मैं आपको बता दूँ की RIP का फुल फॉर्म होता है Rest In Peace. यहाँ R से Rest जिसे हिंदी में आराम करना भी कहते है, I से In जिसकी हिंदी “में ” होती है और आखिरी में P से Peace जिसका मतलब शांति होता है। 

कुल मिलकर अगर आपको RIP का फुल फॉर्म जानना है तो इसका फुल फॉर्म होता है Rest In Peace जिससे हिंदी में आत्मा को शांति मिलना कहते है। ये एक आम बोल चल में प्रयोग होने वाला phrase है, अगर हमारे आस पड़ोस में किसी की death हो जाती है तो हम हिंदी में कहते है की “उनकी आत्मा को शांति मिले” इसी को लोग social मीडिया पर लोग RIP लिखने लगे है। 

Read this also:
Crush meaning in hindi
Swag meaning in hindi

जब किसी की डेथ होती है तो RIP क्यों लिखते हैं? 

जब किसी की death होती है तो हम RIP इसलिए लिखते है ताकि जिसकी भी death हुई हो उसकी आत्मा को शांति मिल जाये। RIP का प्रयोग हम रोज बोले जाने वाली english में बिलकुल नहीं करते बल्कि इसका प्रयोग केवल लिखने के लिए करते है और खासकर वो लोग लोग जो social media का प्रयोग करते है उनके द्वारा ज्यादा पय्रोग किया जाता है। 

RIP शब्द कहा से आया है?

RIP full form

बहुत से लोग सोचते होंगे की RIP शब्द एक अंग्रेजी शब्द है पर मैं आपके जानकारी के लिए बता दू की RIP एक latin शब्द है जिसका फुल फॉर्म Requiescat in Pace होता था और Rest In Peace वही से आया है। दोस्तों जैसे की मैंने आपको बताया की RIP का का प्रयोग मृत व्यक्ति के लिए होता है। आपको पता होगा की मुस्लिम और ईसाई धर्मो में मृत व्यक्ति को दफनाया जाता है ईसाई धर्म में शव को ताबूत में बंद करके और उसके ऊपर RIP लिखा दिया जाता है और इन धर्मो ये मान्यता है की क़यामत के दिन ये मृत व्यक्ति दुबारा जीवित हो जायेंगे। 

क्या हिन्दू धर्म में RIP लिखना सही है?

जैसा की मैंने आपको बताया की RIP का मतलब Rest In Peace होता है। पर आपको पता होगा की हिंदी धर्म में मृतक को दफनाया नहीं जाता क्योंकि हमारे धर्म में मान्यता है की शरीर नश्वर है, आत्मा अमर है। मनुष्य की मृत्यु होते ही उसकी आत्मा निकलकर किसी दूसरे नए जीव में, काया में, शरीर में, नवजात में प्रवेश कर जाती है। उस आत्मा को गति प्रदान करने के लिए श्रादकर्म की परंपरा है इसलिए हिन्दू धर्म में RIP लिखने सही नहीं है। मगर नई generation को ये बात शायद नहीं पता इसलिए वो किसी के death पर RIP लिख कर शोक जताते है। 

Rip का दूसरा मतलब

Rip का मतलब फटना या फाड़ना

Rip का मतलब फटना या फाड़ना भी होता है जैसे की कपडे का फटना, या फाड़ना। जैसे की आमतौर पर जब हमारा शर्ट या पैंट फैट जाता है तो वहां भी हम rip का ही प्रयोग करते है।

For Example:

His new trousers ripped when he bent down.
(जब वो झुका तो उसका नया पजाना फट गया)

I ripped my shirt on a nail.
(कील से लगकर मेरी शर्ट फट गयी)

The wind ripped the flag.
(झंडा हवा से फट गया)

Conclusion

दोस्तों मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल (RIP meaning in Hindi/ RIP Full Form in English / RIP ka matlab) में आपको समझ में आ गया होगा की RIP का मतलब क्या होता है और ये शब्द कहा से लिया गया है। आपको ये भी पता लग गया होगा की ये शब्द हिन्दू घर्म में प्रयोग नहीं करना चाहिए। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे वेबसाइट और भी ऐसे आर्टिकल हैं उन्हें जरूर पढ़े और अपने अँगरेजी को सही करे।


Share this Post

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top