ATM full Form |What is the Full form of ATM

ATM full form: आपके दिमाग में भी ये प्रश्न जरूर आया होगा की आखिर ये “ATM का Full Form क्या होता है?” आज के इस आर्टिकल (ATM Full Form) में हम जानेंगे की आखिर ये “ATM का फुल फॉर्म होता क्या है?” और इसे ATM ही क्यों कहा जाता है।

ATM full form

ATM का फुल फॉर्म होता है ” automated teller machine ” जिसे ब्रिटिश इंग्लिश में Cash Machine और United States में automatic teller machine भी कहा जाता है। हालांकि इसके अलावा ATM को और भी नामो से जाना जाता है। जैसे की

  • All Time Money
  • Anytime Time Money
  • Automated Banking Machine [in Canada]

What is ATM and It’s Benefits?

ATM एक मशीन है जहाँ हम किसी भी वक़्त जाकर पैसे निकाल सकते है और चाहे तो पैसे डाल भी सकते है। इससे फायदा ये होता है की किसी भी emergency में हमे पैसे निकालने और डालने के लिए बैंक नहीं जाना पड़ता और अपने नजदीकी ATM से ही हम पैसे निकाल सकते है। ATM होने से काफी वक़्त और मेहनत बच जाता है और सबसे अच्छी बात ये है की ATM से हम केवल पैसे निकाल या डाल ही नहीं सकते बल्कि अपने Account का Balance भी चेक कर सकते है और Mini Statements भी निकल सकते है।

ATM से पैसे निकलने के लिए हमारे पास ATM Card होना जरूरी है जो की हमे बैंक से आसानी से मिल जाता है।

Join Us on Telegram

Personal Identification Number in ATM

Every ATM has a Personal Identification Number which is also know as PIN in Short. (हर ATM Card का एक Personal Identification Number होता है जिसे Short में PIN कहा जाता है)

बिना Personal Identification Number [PIN] के आप पैसे नहीं निकाल सकते है ये PIN या तो हमको bank की तरफ से मिलता है या तो हम खुद Create कर लेते है।

ATM काम कैसे करता है?

ATM यानि Automated Teller Machine एक Server से जुड़ा होता है जब आप ATM Card मशीन के अंदर डालते हो तो आपसे कुछ Questions पूछे जाते है और अंत में आपसे Personal Identification Number [PIN] माँगा जाता है और फिर Server इसको Authenticate करता है और आपके पैसे Withdraw हो जाते है।

History of ATM (ATM का इतिहास)

अगर हम ATM की इतिहास की बात करें तो सबसे पहले इसे 1960 में लंदन और न्यूयोर्क में प्रयोग किया गया था इसके आविष्कारक का नाम था “जॉन शेफर्ड बैरोन” शुरुआत में इसे बैंकोग्राफ के नाम से जाना जाता था।

ATM full form

शुरुआत के 6 महीनो तक इसका टेस्ट हुआ था उस दौरान न्यूयोर्क के City Bank में इसका प्रयोग किया था पर Customers ने इसे जल्द ही Reject कर दिया था। फिर 1966 में इसका दुबारा प्रयोग किया गया और Official तौर पर इसे सबसे पहले 27 जून, 1967 में लंदन के बार्केले बैंक में प्रयोग किया गया था।

ATM से पहली बार पैसे निकालने वाले व्यक्ति का नाम था “रेग वरने” जो की एक Comedy Actor थे।

ATM का PIN शुरू में 6 अंको का हुआ करता था पर फिर इसे जॉन शेफर्ड बैरोन द्वारा 4 अंक का कर दिया गया था क्योंकि उनकी पत्नी को 6 अंको वाला वाला PIN याद नहीं हो पाता था।

भारत में पहली बार एटीएम को 1987 में HSBC (हांगकांग और शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन) द्वारा मुंबई में स्थापित किया गया था।

Conclusion

तो आज के आर्टिकल (ATM Full Form) में हमने सीखा की ATM की फुल फॉर्म क्या होती है और ये ATM काम कैसे करता है। हमने इस आर्टिकल में ATM के फायदों से लेकर इसकी history तक के बारे में जाना तो अगर ultimately कहा जाये तो ये आर्टिकल (ATM Full Form) हमको ATM की पूरी जानकारी देता है और अगर किसी को ATM के बारे में कुछ नहीं पता तो वो इस आर्टिकल तो पढ़ कर सब कुछ समझ सकता है।

अगर आपके कुछ ऐसे दोस्त हैं जिनको की नहीं पता की What is the full form of ATM? तो मेरी गुजारिस है की आप उनके साथ इस आर्टिकल को जरूर शेयर करें।

अगर आप अंग्रेजी के ऐसे ही और words सीखना चाहते है तो आप हमे Instagram पर जरूर Follow करें।

Instagram Id: @indianenglish011

इन्हे भी पढ़े :

Who का प्रयोग कहाँ करते है?
Which का प्रयोग कहाँ करते है?

Ezoicreport this ad

Leave a Comment