अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें

10+ Tips अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें | Zero se Angreji bolna Sikhe

Share this Post

अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें: नमस्कार दोस्तों, आज के समय किसी भी व्यक्ति के लिए अंग्रेजी भाषा बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है। यदि कोई भी व्यक्ति अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी व्यक्ति से वार्तालाप करना चाहता है तो उसको अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना काफी अहम है। इसके साथ-साथ आज भारत के भी अधिकांश कार्यालयों में अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल होने लगा है। यदि आपको अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान होता है, तो आप दुनिया के किसी भी कोने में जा सकते हैं, तथा अपने विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। यदि आप इस सोसाइटी के अंतर्गत एक प्रोफेशनल जेंटलमैन बनना चाहते हैं, तो आपको अंग्रेजी भाषा का सीखना काफी ज्यादा जरूरी होता है।

यदि आपको अंग्रेजी भाषा का ज्ञान नहीं है, तथा आप जानना चाहते हैं, कि अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें तो हम आपको आज इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं, कि आप किस तरह से इंग्लिश सीख सकते हैं।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि आप किस तरह से इंग्लिश भाषा को सीख सकते हैं, हम आपको अलग-अलग तरीकों के माध्यम से विस्तार से यह जानकारी देने वाले हैं कि आप किस तरह से एक अच्छी इंग्लिश बोलना तथा लिखना सीख सकते हैं।

How to learn English step by step (अंग्रेजी बोलना कैसे सीखे)

यदि आप इंग्लिश भाषा सीखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है तथा थोड़ा समय भी देना होता है। यदि आप हमारे द्वारा बताए गए कुछ तरीकों को फॉलो करते हैं, तो आप थोड़े ही समय के अंतर्गत इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं :-

1. रोज इंग्लिश किताबें पढ़ें :-

अंग्रेजी बोलना कैसे सीखे

यदि आप इंग्लिश भाषा सीखना चाहते हैं, तो आपको हमेशा इंग्लिश किताबों को पढ़ना काफी ज्यादा जरूरी होता है, तथा इससे इंग्लिश सीखने में बहुत ज्यादा मदद मिलती है। अब किसी भी विषय की इंग्लिश किताबों को पढ़ सकते हैं। यदि आप किसी भी क्षेत्र में काम कर रहे हैं, तो आप उस क्षेत्र की किताबों को पढ़ सकते हैं, या फिर आप किसी भी प्रकार की कोई मोटिवेशनल किताब धार्मिक किताब या फिर कोई भी किताब जो अंग्रेजी भाषा में लिखी गई है, उसको पढ़ सकते हैं।

आपको इन किताबों को रोजाना थोड़ा-थोड़ा पढ़ना है, तथा अंग्रेजी भाषा को सीखने की प्रैक्टिस करनी है। यदि आप ये प्रेटिक्स तीन से चार महीने रोजाना करते हैं, तो आप ही इंग्लिश काफी ज्यादा इंप्रूव हो जाएगी और आपको इंग्लिश सीखने में काफी मदद मिलेगी।

2. स्पोकन इंग्लिश का कोई कोर्स लेकर

यदि आप इंग्लिश भाषा सीखना चाहते हैं, तो आप स्पोकन इंग्लिश का कोई भी कोर्स ले सकते हैं। आज के समय मार्केट में स्पोकन इंग्लिश के हजारों कोर्स मौजूद है, जिसमे से कुछ Free कोर्स है, तथा कुछ Paid कोर्स है, तो आप कोई भी कोर्स सेलेक्ट कर सकते हैं। उसके बाद आपको उस कोर्स को कंप्लीट करना है। यदि आप किसी अच्छे से स्पोकन इंग्लिश के कोर्स को कंप्लीट कर लेते हैं, और उसमें ध्यान पूर्वक चीजों को समझते हैं, तो आपको इंग्लिश को सीखने में काफी ज्यादा मदद मिलने वाली है।

3. इंग्लिश बोलने वाले लोगो के ग्रुप में रहकर

अंग्रेजी बोलना कैसे सीखे

इंग्लिश बोलने का सबसे अच्छा तरीका होता है, कि आप इंग्लिश भाषा बोलने वाले लोगों के ग्रुप में रहे, यदि आप इस तरह के लोगों के बीच रहते हैं, तो आपको इंग्लिश भाषा को सीखने में काफी मदद मिलने वाली है, क्योंकि इससे आपको प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस मिलने वाला है। जब कोई दो व्यक्ति आपस में कम्युनिकेट करते हैं, तथा आप उनकी बातों को सुनते हैं, तो आपको इंग्लिश भाषा को समझने में काफी आसानी होती है, तथा आपको इस बात का experience होता है, कि इंग्लिश भाषा के अंतर्गत दूसरे व्यक्ति से बातचीत किस प्रकार की जाती है, किस प्रकार से अपने मन की बातों को दूसरे व्यक्ति के सामने रख सकते हैं। तो यदि आप इंग्लिश भाषा को अच्छी तरह सीखना चाहते हैं, तो आपको इस तरह के लोगों की ग्रुप में रहना चाहिए जो अपनी बातें इंग्लिश में करते हैं।

4. खुद से प्रैक्टिस करके

यदि आप इंग्लिश के फंडामेंटल सीख लेते हैं, और आप अपनी इंग्लिश को और अधिक अच्छा करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इसकी प्रैक्टिस करनी होती है। आपको अपने दैनिक जीवन में इंग्लिश भाषा का प्रयोग करना होता है, और इससे आपकी इंग्लिश काफी अच्छी हो जाती है। यदि आपको इस तरह से लोगों के सामने इंग्लिश बोलने में तकलीफ होती है, तो आप अपने आप से भी इंग्लिश भाषा में बात कर सकते हैं। या फिर आप किसी भी मिरर के सामने खड़े होकर इंग्लिश भाषा में बातचीत कर सकते हैं, तथा इसकी प्रैक्टिस कर सकते हैं। यदि आप इस तरह से लगातार प्रैक्टिस करते हैं, तो कुछ ही समय में आपकी इंग्लिश काफी अच्छी हो जाएगी।

5. इंगलिश में सोचकर

इंग्लिश भाषा को अच्छी तरह से समझने तथा बोलने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है, कि आप चीजों को इंग्लिश भाषा में ही सोचे। जब हम हिंदी भाषा में बातचीत करते हैं, तो हम चीजों को हिंदी भाषा में ही सोचते हैं, तथा हिंदी भाषा में ही उन चीजों को दूसरे व्यक्तियों के सामने रखते हैं। लेकिन जब हम अंग्रेजी भाषा के अंतर्गत बातचीत करते हैं, तो हम चीजों को हिंदी भाषा में सोचते हैं फिर उनको इंग्लिश भाषा में ट्रांसलेट करके अन्य व्यक्तियों के सामने रखते हैं, और इस पूरी प्रक्रिया में काफी समय लगता है तो आप इंग्लिश काफी धीरे हो जाती है।

अंग्रेजी बोलना कैसे सीखे

यदि आप अपने इंग्लिश को काफी फास्ट तथा काफी अच्छा करना चाहते हैं, तो आपको चीजों को इंग्लिश भाषा में सोचना कभी ज्यादा जरूरी है, इस प्रक्रिया में काफी मेहनत लगती है तथा काफी समय भी लगता है, लेकिन यदि आप चीजों को इंग्लिश भाषा में सोचने लग जाते हैं, तो आपकी इंग्लिश का भी ज्यादा एडवांस हो जाएगी।

6. इंग्लिश कंटेंट देखकर

यदि आप लगातार इंग्लिश कंटेंट देखते हैं, तो आपकी इंग्लिश काफी अच्छी हो जाती है। आज के समय अधिकांश व्यक्ति मूवी, टीवी सीरियल, स्पोर्ट्स आदि का कंटेंट लगातार देखते रहते हैं, तो यदि आप इसी कंटेंट को इंग्लिश भाषा में देखते है तो आपको इंग्लिश भाषा सीखने में काफी ज्यादा मदद मिलने वाली है। यदि आपको कोई भी मूवी या टीवी सीरियल पसंद है तो आप उसको इंग्लिश भाषा में देख सकते हैं, आज के समय है सभी लगभग हर भाषा में उपलब्ध होते हैं, तो आप इन को किसी भी भाषा में देख सकते हैं। यदि आप इंग्लिश भाषा का कंटेंट देखते हैं, तो आपको कम्युनिकेशन की स्किल सीखने में काफी ज्यादा मदद मिलती है, क्योंकि इस प्रकार के कंटेंट में लोग आपस में इंग्लिश में बातचीत करते हैं, तो उससे आपको यह सीखने में मदद मिलती है, कि आप किस तरह से एक दूसरे व्यक्ति से इंग्लिश में बात कर सकते हैं।

500+ रोज बोले जाने वाले वर्ड मीनिंग

7. यूट्यूब के माध्यम से

आज के समय अनेक यूट्यूब चैनल मौजूद है, जो इंग्लिश सीखने के टिप्स लगातार शेयर करते रहते हैं। तो आप उन चैनल को फॉलो कर सकते हैं, तथा वहां पर लगातार वीडियो देखकर अपनी इंग्लिश को काफी अच्छा कर सकते हैं। यह इंग्लिश सीखने का काफी अच्छा तरीका है, जिसमें आप बड़े बड़े इंग्लिश सिखाने वाले चैनल को फॉलो कर सकते हैं, जो आपको आसान भाषा में समझा देते हैं कि आप किस तरह से भी इंग्लिश सीख सकते हैं।

8. Mobile App के द्वारा

अंग्रेजी बोलना कैसे सीखे

आज के समय आने मोबाइल एप्लीकेशन मौजूद है, जिन पर आप अंग्रेजी भाषा की लगातार प्रैक्टिस कर सकते हैं, तथा अपने इंग्लिश को काफी अच्छा कर सकते हैं। इस प्रकार की एप्लीकेशन के अंतर्गत आपको अनेक क्लास मिल जाती है जिनको देखकर आप इंग्लिश भाषा को सीख सकते हैं। इसके अलावा वहां पर आपको प्रेक्टिस करने का ऑप्शन भी मिलता है जिस पर आप अपनी प्रैक्टिस कर सकते हैं, तो आप इसको भी चेक कर सकते हैं कि आप इंग्लिश को कितना सीख रहे हैं, तथा आप कितने समय में इंग्लिश को अच्छी तरह से सीख सकते हैं। आज के समय मार्केट में अनेक ऐसे ऐप मोजूद है, जैसे आप इंग्लिश सीख सकते है, जिनमें मुख्य रुप से निम्न का नाम आता है:-

  • ‌Talk : English Speaking Practice
  • ‌Listen English Daily Practice
  • Read English Blog
  • ‌BBC Learning English
  • ‌ECL Learning English
  • ‌IELTS Speaking
  • ‌Duolingo
  • ‌Cambly
  • ‌Cake

आपको यह सभी मोबाइल एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर देखने को मिल जाएंगे, तो आप इनमें से किसी भी एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इंग्लिश सीखना शुरू कर सकते हैं। यह सभी एप्लीकेशन फ्री होते हैं, आपको इनके लिए कोई भी पैसा नहीं देना होता है।

तो आप हमारे द्वारा बताए गए इन तरीकों के माध्यम से इंग्लिश भाषा को अच्छी तरह से सीख सकते हैं यदि आप इन तरीकों को फॉलो करते हैं, तो आपको इंग्लिश भाषा सीखने में काफी मदद मिलने वाली है तथा आप कुछ ही समय में एक अच्छी इंग्लिश सीख सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा

दोस्तों इस पोस्ट (10+ Tips अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें | Zero se Angreji bolna Sikhe) के माध्यम से हमने आपको बताया कि आप किस तरीके इंग्लिश भाषा कुछ सीख सकते हैं, हमने आपको यहां पर अलग-अलग तरीकों के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी है, कि अंग्रेजी भाषा को किस तरह से आप सीख सकते हैं, तथा आप एक अच्छी इंग्लिश बोल सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया सीखने को मिला है।

Follow on Instagram: @indianenglish011


Share this Post

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top