Menu

हैज़ और हैव का प्रयोग कहाँ कहाँ होता है?/ Use of Has and Have in Hindi

Use of Has and Have in Hindi: हेलो दोस्तो, जैसा की आपको पता है की Has and Have का प्रयोग हमारे रोज के life में बहुत ज्याद होता है। लेकिन हमे Has and Have का हिंदी में मतलब नहीं पता होता है और ज्यदातर हम इस बात को लेकर Confuse रहते है की आखिर हिंदी में इसे “पास है “ कहते है या किसी और Situation में भी इसका प्रयोग होता है।  

तो अगर आप Has and Have का विस्तार से प्रयोग जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े, हमने इसमें Has and Have के सभी Aspects को बड़े ही डिटेल में Define किया है। तो चलिए शुरुआत से  शुरू करते है। 

Use of Has and Have in Hindi

Has and Have को हिंदी में क्या कहते है और इनका प्रयोग कहा होता है?

वैसे तो Has and Have का कोई खास मतलब नहीं होता पर हिंदी में इसे  “पास है “ कहते है। कभी कभी इसका मतलब कुछ और भी होता है जिसे हम कहते है “किसी का कोई है, किसी को कुछ है, इत्यादि। Sentence किसी भी शब्द से End हो रहा हो उसका मतलब कही न कही Possession (अधिकार) से होता है  Possession का मतलब किसी व्यक्ति या वास्तु जिसपर आपका हक़ हो या Control हो और जिसे आप छू सके। 

  • किसी का कोई है 

उदाहरण के तौर पर 

use of has and have in Hindi

तो हर बार ये जरूरी नहीं की Sentence के अंत में “ पास है” आये। इसके अलावा Sentence से ये पता चले कि Subject का कोई है जिसे वो Possess करता है या जिस पर उसका हक है या जिससे उसका एक रिलेशन है। जिस व्यक्ति या वस्तु को आप बकायदा छू सके, जैसे कोई पेन, बाइक, या आपका कोई दोस्त या Relative ।

  • किसी को कुछ है 

 उदाहरण के तौर पर 

Use of has and have in Hindi

ऊपर के दोनों Sentences में भी ” पास है ” का प्रयोग नही हुआ है। फिर भी इसमें Has/Have आया है। यहां आप देखेंगे कि ” Possession ” नही है, यहां आप किसी चीज को छू नही सकते पर महसूस कर सकते है। ये है Has/Have का दूसरा प्रयोग जो Feeling or Emotion को दर्शाता है।

Has और Have में क्या अंतर होता है?

Has and Have में सिर्फ इतना अंतर है कि Have का प्रयोग ( I, We, You, They, Plural) के साथ किया जाता है, वहीं Has का प्रयोग (He, She, It, Singular) के साथ किया जाता है।

Special Note: अगर Sentence में do/does का प्रयोग हुआ हो तो वहां ( He, She, It, Singular) के साथ भी केवल ” HAVE” का ही प्रयोग होता है।

Has Have Sentences in Hindi

Affirmative Sentence

Subject + have/has + Object

Use of has and have in Hindi

Negative Sentence 

Subject + do/does + not + have + Object

Or

Subject + don’t/doesn’t + have + Object

Use of has and have in Hindi

Note: जब Sentence में do/does का प्रयोग होता है तब (He, She, It, Singular) के साथ भी Have ही लगता है।

The difference among Have not, Don’t/Doesn’t have and Have no

Have not और Don’t have में कोई अंतर नही है दोनों का मतलब एक ही है। 

For Example:

Use of has and have in Hindi

ऊपर के Sentence को दोनों तरीको से बनाया जा सकता है और दोनों ही grammar के अनुसार बिल्कुल Correct हैं। बस have not / has not थोड़ा पुराना हो गया है, और आज कल के English में इसका प्रयोग कम होता है।

Read this also
Use of Had in Hindi
Have meaning in Hindi

Don’t / Doesn’t Have और Have no / has no में क्या अंतर होता है।

इन दोनों में बोलने वाली अंग्रेजी में कोई अंतर नही है क्योंकि Have no/has no का प्रयोग ज्यादातर British and American लोगो द्वारा किया जाता है।पर जहाँ तक grammar का सवाल है Have no और has no का मतलब थोड़ा अलग होता है।

Example:

I have no money.
He has no tension.
He has no father.
I have no book.

ऊपर के सभी Sentences में “NO” का मतलब है “Zero”. यहां पहले Sentence में ( no money = zero money), दूसरे में (no tension = Zero tension), तीसरे में ( no father = Zero father), और चौथे में ( no book = Zero book) है। आप चाहे तो इसे बोलने वाली अंग्रेजी में प्रयोग कर सकते है लेकिन लिखने वाली अंग्रेजी में don’t/doesn’t have का प्रयोग करना सही है।

Interrogative Sentence 

Do/does + Subject + have + Object + ?

Use of has and have in Hindi

Interrogative Negative Sentence 

Do / Does + Subject + not + have + Object + ?

Or

Don’t / Doesn’t + Subject + have + Object + ?

Use of has and have in Hindi

WH FAMILY 

Use of has and have in Hindi

Have/Has और Have got/Has got में क्या अंतर है?

अगर आप Hollywood movies देखते है तो आपने have got या has got का प्रयोग बहुत बार देखा होगा पर कभी कभी ये हमे बहुत Confuse कर देते है क्योंकि इनका जिक्र कही भी grammar में नही है।

Have got या Has got का प्रयोग British English में होता है। 

Have/has और Have got/ has got दोनो का मतलब एक ही होता है इनमे कोई अंतर नही है पर India में हम सिर्फ Has / Have का प्रयोग ही करते है और ये English Grammar के अनुसार Correct भी है।

For Example:

Use of has and have in Hindi

मुझे आशा है कि इस आर्टिकल (Use of has and have in hindi) के माध्यम से आपको has and have का प्रयोग अब अच्छी तरह समझ आ गया होगा और अगर अब आपसे कोई has and have का प्रयोग या उदहारण पूछेगा तो आप उसका जवाब दे सकते है। हमने इस Article में has and have के definition से लेकर rules और Example तक Cover किया है ताकि आपको अच्छी तरह समझ आ जाये।

फिर भी अगर आपको इससे Related कोई Doubt हो तो बिना किसी हिचकिचाहट के हमे Comment करे, हम जल्द से जल्द आपका Reply करेंगे।

अगर आप हमसे जुड़ना चाहते है तो इन links के जरिये जुड़ सकते है और हमसे कुछ भी पूछ सकते है।

Instagram:@indianenglish011

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *