अंग्रेजी में लेटर कैसे लिखे

अंग्रेजी में लेटर कैसे लिखे/How to Write a letter in English

अंग्रेजी में लेटर कैसे लिखे:इस खंड में, हम आपको अंग्रेजी में पत्र लिखने की कला से अवगत कराएंगे। पत्र लिखना एक महत्वपूर्ण कौशल है जो व्यावसायिक और व्यक्तिगत संदेशों को आंतरण करने के लिए उपयोगी होता है। अंग्रेजी में पत्र लिखने के नियमों को समझने के लिए, अगले खंड में हम विस्तार से चर्चा करेंगे।

महत्वपूर्ण बातें:

Table of Contents hide
  • पत्र का उद्घाटन कैसे करें
  • संदेश को कैसे व्यक्त करें
  • पत्र के प्रमुख अंगों के बारे में जानें
  • औपचारिक और अनौपचारिक पत्रों में अंतर क्या होता है
  • पत्र पर संक्षेप में विचार व्यक्त करना

मुख्य बातें:

अंग्रेजी में पत्र लिखने के लिए ध्यान देने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें होती हैं। हम इस खंड में विस्तार से जानेंगे कि पत्र का उद्घाटन कैसे किया जाए, संदेश को कैसे सुसंगत तरीके से व्यक्त किया जाए, और पत्र को समाप्त करने का उचित तरीका क्या होता है।

मुख्य अंग:

  • उद्घाटन
  • संदेश
  • पत्र के प्रमुख अंग
  • समाप्ति

उद्घाटन कैसे करें:

एक पत्र को लिखते समय, उद्घाटन बहुत महत्वपूर्ण होता है। इस खंड में, हम उद्घाटन को सही तरीके से शुरू करने के लिए कुछ संकेत देंगे और आपको समझाएंगे कि कैसे आप अपने पत्र को प्रभावशाली बना सकते हैं।

संदेश कैसे व्यक्त करें:

एक अच्छी अंग्रेजी में पत्र के लिए, संदेश को स्पष्ट और सुसंगत तरीके से व्यक्त करना आवश्यक होता है। हम इस खंड में यह बताएंगे कि कैसे आप संदेश को साफ़ तरीके से प्रस्तुत कर सकते हैं और स्वच्छंद बोली का पालन करते हुए एक अच्छी अंग्रेजी के शब्दों का उपयोग कर सकते हैं।

औपचारिक और अनौपचारिक पत्र में अंतर:

पत्र लिखने के लिए आवेदन करने से पहले, आपको यह निर्धारित करना होगा कि आपका पत्र औपचारिक होगा या अनौपचारिक। इस खंड में, हम इस विषय पर चर्चा करेंगे और आपको बताएंगे कि औपचारिक और अनौपचारिक पत्रों में अंतर क्या होता है।

पत्र पर संक्षेप में विचार व्यक्त करना:

अंग्रेजी में एक अच्छा पत्र लिखने के लिए, आपको अपने विचारों को संक्षेप में व्यक्त करना आना चाहिए। इस खंड में, हम आपको पत्र में अपने विचारों को संक्षेप में व्यक्त करने के उपयुक्त तरीके बताएंगे जिससे आप पत्र को संक्षिप्त और प्रभावी बना सकें।

तकनीकी विदेशी पत्र लेखन:

अंग्रेजी में लेटर कैसे लिखे:विदेशी तकनीकी पत्र आपके व्यावसायिक करियर में महत्वपूर्ण हो सकते हैं। इस खंड में, हम तकनीकी विदेशी पत्र लिखने की कुछ महत्वपूर्ण बातें जानेंगे जैसे कि विषय वस्तु, अनुस्मारक, और स्पष्टता। इन सुझावों का पालन करते हुए, आप विदेशी क्षेत्र में उच्च स्तरीय पत्र लिख सकते हैं।

पत्र लिखने के लिए टिप्स:

इस खंड में, हम आपको पत्र लिखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण युक्तियाँ और टिप्स देंगे। इन टिप्स का पालन करके, आप अपने पत्रों को सुधार सकते हैं और आपका संदेश अच्छी तरह से संवेदनशीलता के साथ व्यक्त हो सकता है।

पत्र को समाप्त करने की विधि:

पत्र को समाप्त करते समय, एक उचित तरीका पसंद करना महत्वपूर्ण है। इस खंड में, हम आपको कुछ संकेत देंगे जो आपको समाप्ति के दौरान मदद करेंगे और आपको एक प्रोफेशनल पत्र का ढ़ंग से समाप्त करने में सहायता करेंगे।

अंग्रेजी में लेटर कैसे लिखे

अंग्रेजी में पत्र लेखन के लिए अभ्यास प्रश्न:

पत्र लिखने के लिए अभ्यास प्रश्न करना आपकी कौशल को सुधारने में मदद कर सकता है। इस खंड में, हम आपको कुछ अभ्यास प्रश्न प्रदान करेंगे जिन्हें आप अपनी अंग्रेजी पत्र लेखन क्षमता को मजबूत करने के लिए प्रयास कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

इस लेख में, हमने आपको “अंग्रेजी में लेटर कैसे लिखे” के बारे में जानकारी दी है और अंग्रेजी में पत्र लेखन के कुछ महत्वपूर्ण तत्वों को समझने का प्रयास किया है। अब आप इन ज्ञान का उपयोग करके अंग्रेजी में पत्र लिखने का कौशल सुधार सकते हैं।

महत्वपूर्ण बातें:

  • पत्र का उद्घाटन कैसे करें
  • संदेश को कैसे व्यक्त करें
  • पत्र के प्रमुख अंगों के बारे में जानें
  • औपचारिक और अनौपचारिक पत्रों में अंतर क्या होता है
  • पत्र पर संक्षेप में विचार व्यक्त करना

अंग्रेजी में पत्र लिखने की महत्वपूर्ण बातें / Important aspects of writing a letter in English.

एक अंग्रेजी में पत्र लिखते समय ध्यान देने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें होती हैं। आपके पत्र का उद्घाटन यानी शुरुआत कैसे होनी चाहिए? संदेश को सुसंगत तरीके से व्यक्त करें और पत्र को समाप्त करने के लिए उचित तरीका क्या होता है, इन सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को हम इस खंड में विस्तार से जानेंगे।

Buy Our Spoken English Course @199

पत्र का उद्घाटन कैसे करें?

पत्र को उद्घाटन के साथ शुरू करना आवश्यक है। अंग्रेजी में पत्र लिखते समय, आपको उद्घाटन को आकर्षक और प्रभावशाली बनाने के लिए कुछ संकेत उपयोग करने चाहिए। आप अक्सर “Dear”, “Respected”, या “Hello” के साथ शुरू कर सकते हैं। आपके उद्घाटन में किसी विशेष व्यक्ति का उल्लेख करने के बारे में विचार करें, जैसे कि अगर आप एक आवेदन पत्र लिख रहे हैं तो “Dear Hiring Manager” या “To whom it may concern” शामिल कर सकते हैं।

संदेश को कैसे व्यक्त करें?

संदेश को स्पष्ट और सुसंगत तरीके से व्यक्त करना आवश्यक है। इस खंड में, हम आपको विभिन्न तकनीकों के बारे में बताएंगे जिनका आप प्रयोग करके अपने संदेश को साफ़ और प्रभावशाली बना सकते हैं। अपने संदेश में संक्षेप में जानकारी दें और सरल भाषा का प्रयोग करें। अच्छे उदाहरण और उद्धरणों का उपयोग करके अपने संदेश को समर्थित करें और अपनी बात को साफ़ करें।

पत्र को समाप्त करने का उचित तरीका

पत्र को समाप्त करते समय, आपको ध्यान देने की आवश्यकता है कि आप एक उचित तरीका का चयन करें। आप अपने पत्र को एक आदर्श ढंग से समाप्त करने के लिए कुछ संकेत अपना सकते हैं, जैसे कि “सादर” या “धन्यवाद”। यदि आप अपनी सहायता के लिए इंतजार कर रहे हैं, तो एक विनम्र वाक्य में इसका उल्लेख करें, जैसे “आपके जवाब की प्रतीक्षा करते हुए”। ध्यान दें कि अपने नाम के बाद अपना हस्ताक्षर जरूर करें।

यहां एक उदाहरण पत्र है:

प्रिय श्री शर्मा, नमस्ते। मैं आपको इस पत्र के माध्यम से अपनी समस्या प्रस्तुत करना चाहता हूँ। मेरे पास एक समस्या है जिसके संबंध में मैं आपकी मदद चाहता हूँ। हाल ही में, मैंने आपके द्वारा बताई गई प्रोडक्ट की खरीदारी की थी लेकिन इसका उपयोग करते समय समस्या हो रही है। मेरे पास कुछ सवाल हैं और मुझे इनके समाधान की आवश्यकता है। कृपया मेरी समस्या को जल्द से जल्द हल करने में मेरी मदद करें। धन्यवाद, आपका विश्वासपात्र ग्राहक

अंग्रेजी में पत्र लिखने के बारे में प्रमुख बिंदु:
1. पत्र का उद्घाटन कैसे करें।
2. संदेश को स्पष्ट और सुसंगत तरीके से व्यक्त करें।
3. पत्र को समाप्त करने का उचित तरीका।

पत्र के प्रमुख अंग / Key parts of a letter

जब हम किसी को एक पत्र लिखते हैं, तो हमें कुछ महत्वपूर्ण अंगों का प्रयोग करना चाहिए जो पत्र को संगठित और समझने में सहायता करेगा। ये अंग पत्र की महत्वपूर्ण तत्व हैं जिन्हें हमेशा ध्यान में रखना चाहिए।

उद्घाटन (Salutation)

यह पत्र का प्रारंभिक भाग होता है और इसका उद्घाटन हमेशा संबंधित व्यक्ति या संगठन के नाम या खिलाफ व्यक्तिगत शीर्षक के रूप में किया जाता है। इसे टाइप करने के बाद उद्घाटन के उपयुक्त विकल्पों के लिए एक खाली स्थान छोड़ दें।

मुद्दा (Subject)

मुद्दा शब्दों में व्यक्त किया जाता है और इसका उपयोग करके हम उस विषय को बता सकते हैं जिसके बारे में हम पत्र लिख रहे हैं। यह उपयोगी होता है ताकि पाठक आसानी से पत्र की विषयवस्तु को समझ सकें।

अंग्रेजी में लेटर कैसे लिखे

मुख्य भाग (Body)

यह पत्र का मुख्य भाग होता है और इसमें हम विस्तार से अपनी बात समझा सकते हैं। इसे अलग-अलग अवधारणाओं, विवरण, दृश्यों और व्याख्यानों के रूप में व्यवस्थित किया जाता है। मुख्य भाग में लंबी पंक्तियों या अलग-अलग अनुभागों का उपयोग करें ताकि सामग्री स्पष्ट और संरचित लगे।

उद्घाटनमुद्दामुख्य भाग
सम्प्रेषित करने वाले के नाम और पतापत्र की विषयवस्तु का संक्षेपपत्र की मुख्य बातें और विवरण
उद्घाटन के उपयुक्त विकल्पपत्र का संक्षेप और संबंधित जानकारी

उद्घाटन कैसे करें / How to begin the letter

पत्र लिखते समय, उद्घाटन बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह उन सभी अंग्रेजी में लिखे गए पत्रों का प्रथम अंग होता है जो हमें किसी व्यक्ति या संगठन के पास भेजने का विचार आता है। उद्घाटन से हम अपना पत्र आदर्श रूप से शुरू करते हैं और प्राप्तकर्ता के ध्यान को आकर्षित करते हैं।

अंग्रेजी में आवेदन पत्र लिखते समय, उद्घाटन को आपके पत्र का पहला अंग बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें। पहले, पत्र के शुरुआत में प्राप्तकर्ता का नाम डालें और उन्हें पत्र के लिए संबंधित उपयुक्त सलाम दें। उदाहरण के लिए, अगर आप किसी के पासिंदीदा व्यक्ति को पत्र लिख रहे हैं, तो आप उसको “प्रिय” या “प्रिया” कह सकते हैं।

दूसरे, अपने पत्र की उद्घाटन के माध्यम से अपनी योग्यताओं को प्रस्तुत करें। यह आपके पत्र को बाकी के हजारों पत्रों से अलग बनाएगा और प्राप्तकर्ता को आपके लिखे गए पत्र पर अधिक गौरव मिलेगा। आप अपनी क्षमताओं, अनुभव, या अन्य कार्यों के बारे में बता सकते हैं जो आपको इस पत्र के लेखक के रूप में विशेष बनाते हैं।

यदि आपका पत्र आवेदन पत्र है, तो आपको उद्घाटन के माध्यम से अपने उद्देश्य को स्पष्ट करना चाहिए। आपको प्राप्तकर्ता को बताना चाहिए कि आप किस नौकरी, पद, या अन्य स्थान के लिए आवेदन कर रहे हैं और इसके लिए आपके पास क्या योग्यताएं हैं।

उद्घाटन कैसे करें / How to begin the letter.

संदेश कैसे व्यक्त करें / How to convey the message

पत्र लिखने के लिए, संदेश को स्पष्ट और सुसंगत तरीके से व्यक्त करना आवश्यक होता है। आपके संदेश को सही ढंग से प्रस्तुत करने के लिए, निम्नलिखित टिप्स का ध्यान रखें:

  1. संक्षेप में व्यक्त करें: अपने संदेश को संक्षेप में व्यक्त करें ताकि पाठकों को आसानी से समझ में आ सके। लंबे-चौड़े पैराग्राफ इसे गंभीरता से पढ़ने का कारण बन सकते हैं।
  2. स्पष्ट और संकेतपूर्ण भाषा का उपयोग करें: अपने संदेश को स्पष्टता के साथ व्यक्त करने के लिए सरल और संकेतपूर्ण भाषा का उपयोग करें। लांगिक एवं अवगत शब्दों का इस्तेमाल करें।
  3. वाणी को प्रभावी बनाएं: अपने संदेश को प्रभावी बनाने के लिए सक्रिय और अद्यतनपूर्ण वाणी का उपयोग करें। अपने विचारों को मजबूत ढंग से प्रस्तुत करें और रियल-लाइफ उदाहरणों का उपयोग करें।
  4. सटीक और सही रहें: संदेश में अशुद्धियाँ और त्रुटियाँ न करें। अपने संदेश को पुन: पढ़ें और विस्तार के साथ या किसी व्यक्ति की मदद से सुनिश्चित करें कि आपका संदेश सही और सटीक है।

इन संतुलित संदेश टिप्स का पालन करके, आप उच्चतम स्तर पर अपने पत्रों को लिख सकेंगे और पाठकों को संदेश को सही ढंग से समझने में मदद मिलेगी।

हमेशा ध्यान दें कि अच्छे संदेश प्रभावी पत्र लिखने का महत्वपूर्ण हिस्सा है। एक स्पष्ट, संक्षेप्त और सुसंगत संदेश व्यक्त करने के लिए उपरोक्त युक्तियों का पालन करें।

प्रारंभिक अभ्यास:

अपने संदेश को संकेतपूर्ण तरीके से व्यक्त करने के लिए नीचे दिए गए अभ्यास प्रश्न का समाधान करें:

  1. व्यापक और विस्तृत भाषा की बजाय कौन सी भाषा का उपयोग करना अधिक सुसंगत होगा?
  2. संदेश को संक्षेप में व्यक्त करने के लिए आपको क्या करना चाहिए?
  3. संदेश में रील-लाइफ उदाहरण का उपयोग क्यों किया जाता है?
प्रश्नउत्तर
1संगठनात्मक और संकेतपूर्ण भाषा
2संदेश को संक्षेप में व्यक्त करें
3अपने विचारों को मजबूत ढंग से प्रस्तुत करने और पाठकों को प्रेरित करने के लिए

औपचारिक और अनौपचारिक पत्र में अंतर / Difference between formal and informal letters

पत्र लिखने से पहले एक महत्वपूर्ण पहलू है कि आप यह निर्धारित करें कि आपका पत्र औपचारिक होगा या अनौपचारिक। इंग्लिश लेटर लिखते समय, यह अंतर महत्वपूर्ण होता है क्योंकि दोनों प्रकार के पत्रों में संदेश प्रस्तुत करने के अलग-अलग ढंग होते हैं।

औपचारिक पत्रों को आमतौर पर व्यावसायिक और आधिकारिक संदर्भों के लिए लिखा जाता है। इन पत्रों में एक सत्यापित होने की आवश्यकता होती है और इसलिए उन्हें एक निर्दिष्ट स्वरूप और शैली में लिखा जाता है। औपचारिक पत्रों को अधिकतर अधिकारियों, सरकारी विभागों, व्यावसायिक संगठनों, आदि के बीच संवाद स्थापित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

अनौपचारिक पत्रों को आमतौर पर व्यक्तिगत और अधिक निजी संदर्भों के लिए लिखा जाता है। इन पत्रों में संदेश को आपके अनुभव, भावनाओं और संबंधों के आधार पर व्यक्त किया जाता है। अनौपचारिक पत्रों को मित्रों, परिवार के सदस्यों, और अन्य परिचितों को बीच संवाद सुविधा के रूप में लिखा जाता है।

औपचारिक पत्रअनौपचारिक पत्र
आधिकारिक संदर्भों के लिएनिजी संदर्भों के लिए
सत्यापित होने की आवश्यकतासत्यापित होने की आवश्यकता नहीं
निर्दिष्ट शैली और स्वरूपव्यक्तिगतीकृत शैली और स्वरूप
व्यावसायिक संगठनों के बीच संवादपरिचितों के बीच संवाद

पत्र पर संक्षेप में विचार व्यक्त करना / Expressing Thoughts Concisely in a Letter

एक अच्छा पत्र लिखते समय, अपने विचारों को संक्षेप में व्यक्त करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। इससे पत्र का पठनांक और समय बचत होती है और पाठक को अपने संदेश को तुरंत समझने में मदद मिलती है। विचारों को संक्षेप में व्यक्त करने के लिए कुछ संकेत यहां दिए गए हैं:

  1. अपेक्षाओं को स्पष्ट करें: पत्र लिखते समय, सभी अपेक्षाओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने का प्रयास करें। यह आपके पाठक को समझने में मदद करेगा कि आप क्या चाह रहे हैं और आपकी बात किस हद तक महत्वपूर्ण है।
  2. व्यक्ति और संबंध को ध्यान में रखें: अपने पत्र में संबंधित व्यक्तियों और संबंधों के बारे में संक्षेप में बताएं। समय और ध्यान की बचत के लिए संबंधित बिना संकेतित करें।
  3. महत्वपूर्ण बिंदुओं का उपयोग करें: अपने पत्र में केवल महत्वपूर्ण बिंदुओं को उठाएं और उन्हें संक्षेप में व्यक्त करें। इससे आपका पत्र प्रभावशाली बनेगा और वास्तविक मुद्दे पर ध्यान केंद्रित होगा।
  4. मुद्दों को सुचरित रूप में व्यक्त करें: अपने मुद्दों को संक्षेप में व्यक्त करें और संबंधित विवरणों को सही और स्पष्ट ढंग से प्रस्तुत करें। यह पठनांक में स्पष्टता सुनिश्चित करेगा।

यदि आप इन संकेतों का पालन करेंगे, तो आप एक प्रोफेशनल पत्र लिखने के कौशल में सुधार कर सकते हैं। इससे आपके पत्र पर वास्तविक विंग प्राप्त हो सकती है और आपके विचारों का संक्षिप्त और प्रभावी रूप से व्यक्ति को पहुंच सकता है।

अनुक्रमविचार को प्रगट करें
1अपेक्षाओं को स्पष्ट करें
2व्यक्ति और संबंध को ध्यान में रखें
3महत्वपूर्ण बिंदुओं का उपयोग करें
4मुद्दों को सुचरित रूप में व्यक्त करें

तकनीकी विदेशी पत्र लेखन / Writing Technical Foreign Letters

तकनीकी विदेशी पत्र लेखन आपके व्यावसायिक करियर के लिए क्रियाशील हो सकता है। पत्र लिखते समय, एक उच्च स्तरीय और तकनीकी भाषा का प्रयोग करना आवश्यक होता है। यदि आप विदेशी क्षेत्र में प्रदर्शन करने की योजना बना रहे हैं, तो तकनीकी विदेशी पत्र लेखन के कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखने में मदद मिलेगी।

विषय वस्तु

तकनीकी विदेशी पत्र लिखते समय, आपको पूर्णता और संक्षिप्तता के साथ प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है। आपका पत्र आपके बचता के विषय के साथ संगठित होना चाहिए और स्पष्टता के साथ सार को प्रदर्शित करना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए, आपको विषय वस्तु को संक्षेप में प्रस्तुत करना चाहिए जिसमें आप अपने पत्र में बातचीत करने जा रहे हैं।

अनुस्मारक

अपने पत्र को प्रभावशाली बनाने के लिए, आपको विदेशी तकनीकी पत्रों में अनुस्मारक का उपयोग करना चाहिए। अनुस्मारक एक महत्वपूर्ण और प्रभावी तरीका है जिससे आप अपने विचारों को व्यक्त कर सकते हैं और पठन के माध्यम से अपने प्राप्त करने वाले व्यक्ति को अत्यधिक ध्यान मिलता है। अपने पत्र में संक्षेप में विचारों को दर्शाने के लिए अनुस्मारक का उपयोग करने द्वारा, आप अपने पत्र को अधिक प्रभावी और मनोहारी बना सकते हैं।

स्पष्टता

तकनीकी विदेशी पत्र लिखते समय, स्पष्टता बहुत महत्वपूर्ण होती है। आपको अपने पत्र में स्पष्टता के साथ विचारों को व्यक्त करना चाहिए और तकनीकी शब्दों का प्रयोग करके अपनी बातचीत को व्यक्त करना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए, आपको अपने पत्र में अधिक संक्षेप में और संगठित ढंग से अपनी बातचीत को व्यक्त करना चाहिए। तकनीकी जगत में एक स्पष्ट और संक्षेप्त पत्र आपके प्राप्त करने वाले के सामर्थ्य का एक अच्छा प्रतीक हो सकता है।

विषय वस्तुअनुस्मारकस्पष्टता
आपके पत्र में अपने विचारों को संक्षेप में प्रस्तुत करें।अनुस्मारक का उपयोग विचारों को प्रभावशाली ढंग से प्रस्तुत करने के लिए करें।स्पष्टता और संक्षेप्तता के साथ अपने विचारों को व्यक्त करें।
अपने पत्र में विदेशी तकनीकी पत्रों का उपयोग करें।अपने पत्र में अनुस्मारक का उपयोग करें ताकि आपके विचार और प्रस्ताव औऱ प्राप्ति वाले व्यक्ति के साथ कार्य करें।तकनीकी शब्दों का प्रयोग करके अपनी बातचीत को स्पष्ट और संक्षेप्त बनाएँ।

तकनीकी विदेशी पत्र लेखन आपके पत्र में प्रोफेशनलिज्म का एक महत्वपूर्ण तत्व है। संक्षेप में विचारों को स्पष्टता के साथ प्रस्तुत करें, अनुस्मारक का उपयोग करें, और तकनीकी शब्दों का प्रयोग करें ताकि आप अपने पत्र को मजबूत कर सकें। इन सभी बातों का ध्यान रखते हुए, आप विदेशी तकनीकी पत्रों में प्रभावशाली और प्रोफेशनल ढंग से काम कर सकते हैं।

पत्र लिखने के लिए टिप्स / Tips for letter writing.

जब हमें अंग्रेजी में पत्र लिखने की जरूरत होती है, तो हमारे मन में कई सवाल उठते हैं। क्या हम सही तरीके से लिख रहे हैं? क्या हमारा संदेश साफ़ रूप से समझ में आएगा? और इसके लिए हमें कौन-से टिप्स और तकनीकें अपनानी चाहिए? यदि आप इन सवालों का उत्तर ढूंढ़ रहे हैं, तो आप सही जगह पर हैं। यहां हम आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स लेकर आए हैं जो आपको अंग्रेजी में पत्र लिखने में मदद करेंगे।

अंग्रेजी में लेटर कैसे लिखे

1. संक्षेप में अपने विचारों को व्यक्त करें:

अंग्रेजी में लिखते समय, अपने विचारों को संक्षेप में व्यक्त करने का प्रयास करें। सिर्फ़ आवश्यक और महत्वपूर्ण जानकारी को शामिल करें और पत्र को सरल और सुव्यवस्थित बनाएं। इससे पाठकों को पत्र को पढ़ने में आसानी होगी और आपका संदेश स्पष्ट रूप से समझ में आएगा।

2. सादगी और सहजता का पालन करें:

लेखक के द्वारा उपयोग किए गए शब्दों और वाक्यों को सरल बनाने के लिए सादगी और सहजता का पालन करें। ज्यादा विदेशी शब्दों का उपयोग न करें और अपनी बात लेखक के रूप में व्यक्त करें। इससे पाठकों को आपके पत्र को पढ़ने में आनंद आएगा और वे आपका संदेश बेहतर ढंग से समझ पाएंगे।

3. संवेदनशील भाषा का उपयोग करें:

अपने पत्र में संवेदनशील भाषा का उपयोग करने का प्रयास करें। अपने शब्दों को चुनें जो पाठकों के दिल में सही भावना पैदा करेंगे। संवेदनशील भाषा का उपयोग करके, आप अपने पत्र को एक व्यक्तिगत और आपसीपरिचय का एहसास करा सकते हैं।

4. परीक्षण करें और संशोधन करें:

अंग्रेजी में पत्र लिखते समय, अपने पत्र को परीक्षण करें और संशोधन करें। ग्रामर, वर्तनी, और वाक्य संरचना की गलतियों को सुधारें और पत्र को शुद्ध करें। इससे आपका पत्र व्यावसायिक और प्रोफेशनल दिखेगा, और आपका संदेश प्रभावी ढंग से पहुंचेगा।

टिप्सहिंदीअनुवाद
Be conciseसंक्षेप में रहेंछोटे वाक्य बनाओ
Use simple languageसरल भाषा का प्रयोग करेंसरल शब्दो का प्रयोग करो
Be empatheticसहानुभूति का आदान करेंकरुणापूर्ण रहो
Proofread and editसंशोधन और संशोधन करेंसुधारो करो

पत्र को समाप्त करने की विधि / Method to conclude the letter

पत्र लिखने के अंत तक पहुंचने पर, आपको ध्यान देने योग्य एक उचित तरीका चुनना चाहिए। पत्र को सही ढंग से समाप्त करने से आपका संदेश प्रभावी तरीके से प्रस्तुत होता है और पाठक को ध्यान केंद्रित रखने में मदद मिलती है। यहां कुछ बातें हैं जो आपको पत्र समाप्त करते समय ध्यान में रखनी चाहिए:

  1. संकेत दें: पत्र को समाप्त करने से पहले संकेत देना आवश्यक होता है कि आपकी बातचीत के लिए आपका मूल उद्देश्य पूरा हुआ है। आप उस व्यक्ति को धन्यवाद देकर अभिवादन कर सकते हैं जिससे आप बातचीत कर रहे हैं या फिर विशेष शुभकामनाएं देकर अपना पत्र समाप्त कर सकते हैं।
  2. संकेत दें: पत्र के अंत में आप एक और संकेत दे सकते हैं, जैसे कि आपके बातचीत के आधार पर अगली कार्रवाई का विचार करके। यदि आप वापसी की तारीख या कोई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी देना चाहते हैं, तो इसे इस समय करना सही होगा।
  3. शुक्रिया व्यक्त करें: पत्र को समाप्त करते समय, अपने आपको धन्यवाद देना न भूलें। आप अपनी कृतज्ञता व्यक्त करके व्यावसायिकता और संवेदानशीलता का परिचय दे सकते हैं। इससे आपका व्यक्तिगत एवं व्यावसायिक संबंध मधुर बना रहेगा और आपके अच्छे संदेश या विनम्र आवेदन को आपके पाठक के द्वारा ध्यान दिया जाएगा।
प्रयोगी उदाहरणमामला
“हमारी संवेदनशील उम्मीद की आशा करते हुए, हम आपके बदले यह आश्वासन देना चाहेंगे कि हम आपके किसान कानून विरोधी गतिविधियों के खिलाफ एक हजार शब्दों वाले लेख की प्रस्तुति करेंगे।”अंत में उद्देश्य की घोषणा।
“बातचीत के मध्य आपके द्वारा बताई गई सुझावों को ध्यान में रखते हुए, हम नए परियोजना की योजना और स्कीम के लिए आगे की कार्रवाई करने के बारे में विचार करना चाहेंगे।”विचार व्यक्त करने के लिए संकेत दें।
“आपके सहयोग के लिए हम आपका धन्यवाद करना चाहेंगे। हम आपकी विशेष सुविधा लाभार्थी हैं और आपके साथ योगदान का मूल्यांकन करते हैं।”धन्यवाद व्यक्त करें।

How to Write a letter in English: Formal letters are written for professional or official purposes, and they follow a specific format. The four main formal letter formats are:

  • Full block format: All lines of the letter are aligned to the left margin, including the sender’s address, recipient’s address, and body of the letter.
  • Semi-block format: The sender’s address and recipient’s address are aligned to the left margin, and the body of the letter is indented from the left margin.
  • Modified block format: The sender’s address and recipient’s address are aligned to the right margin, and the body of the letter is indented from the left margin. The subject line is centered below the recipient’s address.
  • Modified semi-block format: The sender’s address and recipient’s address are aligned to the right margin, and the body of the letter is indented from the left margin. The subject line is centered below the sender’s address.

Here is an example of a formal letter in full block format:

123 Main Street Anytown, CA 12345 (123) 456-7890 jane.doe@email.com

September 22, 2023

John Smith XYZ Company 456 Elm Street Anytown, CA 98765

Dear Mr. Smith,

I am writing to express my interest in the Software Engineer position that I saw advertised on your website. I have been working as a Software Engineer for two years at a small startup company, where I have gained experience in developing and maintaining web applications. I am proficient in Java, Python, and SQL.

I am a highly motivated and results-oriented individual with a strong work ethic. I am also a team player and I am always willing to go the extra mile. I am confident that I have the skills and experience necessary to be a valuable asset to your company.

I have attached my resume for your review. I am available for an interview at your earliest convenience.

Thank you for your time and consideration.

Sincerely, Jane Doe

Informal letters

Informal letters are written to friends, family, and other close acquaintances. They do not follow a specific format, and they can be written in a more relaxed and conversational style.

Here is an example of an informal letter:

Dear Sarah,

How are you doing? I hope this letter finds you well.

I’m writing to tell you all about my new job. I’m really enjoying it so far. The people are great, and the work is challenging and interesting. I’m learning a lot, and I’m feeling really good about my career prospects.

I know you’ve been thinking about going back to school, so I wanted to tell you about my experience. I’m really glad I went back to school to get my master’s degree. It opened up a lot of new opportunities for me. I highly recommend it if you’re thinking about it.

I’m looking forward to hearing from you soon. Let me know what you’re up to.

Love, [Your name]

Other types of letters

How to Write a Letter in English: In addition to formal and informal letters, there are many other types of letters, such as:

  • Business letters: Business letters are used for professional communication between businesses and individuals. Examples include cover letters, resumes, offer letters, and resignation letters.
  • Personal letters: Personal letters are written to friends and family members to share news, express emotions, and maintain relationships.
  • Thank-you letters: Thank-you letters are written to express gratitude for a gift, service, or act of kindness.
  • Sympathy letters: Sympathy letters are written to offer condolences to someone who has experienced a loss.
  • Congratulations letters: Congratulations letters are written to celebrate someone’s achievement.
  • Letters to the editor: Letters to the editor are written to express an opinion or share information on a topic of public interest.

Formal letters:

  • Cover letter:

Dear [Hiring Manager name],

I am writing to express my interest in the [position name] position at [company name]. I have been working as a [your current position] for [number] years at [current company name], where I have gained experience in [list of relevant skills and experience].

In my previous role, I was responsible for [list of responsibilities]. I have a proven track record of success in [list of accomplishments]. I am also proficient in [list of relevant skills].

I am a highly motivated and results-oriented individual with a strong work ethic. I am also a team player and I am always willing to go the extra mile. I am confident that I have the skills and experience necessary to be a valuable asset to your company.

I have attached my resume for your review. I am available for an interview at your earliest convenience.

Thank you for your time and consideration.

Sincerely, [Your name]

  • Resume:

[Your name] [Your address] [Your phone number] [Your email address]

Summary

[Brief summary of your skills and experience]

Skills

  • [List of your relevant skills]

Experience

[Company name] | [Position name] | [Start date – End date]

  • [List of your responsibilities and accomplishments]

[Company name] | [Position name] | [Start date – End date]

  • [List of your responsibilities and accomplishments]

Education

[University name] | [Degree] | [Start date – End date]

  • [List of your relevant coursework and extracurricular activities]

References

Available upon request.

  • Offer letter:

Dear [Your name],

I am pleased to offer you the position of [position name] at [company name]. The starting salary for this position is [salary] per year. You will also be eligible for the following benefits:

  • [List of benefits]

Your start date will be [start date]. Please sign and return this letter by [date] to accept this offer.

We look forward to having you on our team!

Sincerely, [Hiring Manager name]

  • Resignation letter:

Dear [Manager name],

I am writing to inform you of my resignation from my position as [position name] at [company name]. My last day of employment will be [date].

I have accepted a position at another company that is a better fit for my career goals. I have enjoyed my time at [company name] and I am grateful for the opportunities that I have been given.

I wish you and the team all the best in the future.

Sincerely, [Your name]

Business letters:

  • Order letter:

Dear [Supplier name],

Please place an order for the following items:

  • [Item name] (quantity)
  • [Item name] (quantity)
  • [Item name] (quantity)

Please ship the order to the following address:

[Your company name] [Your address]

The desired delivery date is [date]. Please let me know if you have any questions.

Thank you for your time and attention to this matter.

Sincerely, [Your name]

  • Complaint letter:

Dear [Company name],

I am writing to complain about a recent purchase that I made from your company. On [date], I purchased a [product name] from your [store location] store. However, when I got home and opened the box, I found that the product was damaged.

I am very disappointed with this product and I would like to request a refund. I have attached a copy of my receipt and a photo of the damaged product to this letter.

I look forward to hearing from you soon.

Sincerely, [Your name]

  • Inquiry letter:

Dear [Company name],

I am writing to inquire about your [product name] product. I am interested in learning more about the following:

  • [List of questions]

I would appreciate it if you could send me more information about this product. I am also interested in receiving a price quote.

Thank you for your time and attention to this matter.

Sincerely, [Your name]

अंग्रेजी में पत्र लेखन के लिए अभ्यास प्रश्न / Practice questions for letter writing in English

पत्र लिखने के लिए अभ्यास प्रश्न करना आपकी कौशल को सुधारने में मदद कर सकता है। निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर दें और अंग्रेजी में पत्र लेखन के लिए आपकी क्षमता को मजबूत करें।

  1. अपने मित्र को उत्पादन के बारे में जानकारी देने के लिए एक पत्र लिखें।
  2. अभिभावक को एक अध्यापक का धन्यवाद पत्र लिखें जिसने आपके बच्चे को सफलता में मदद की है।
  3. अपने बॉस को एक स्वयंसेवी अवकाश का अनुरोध पत्र लिखें।
  4. अपने दोस्त को एक शादी के लिए निमंत्रण पत्र लिखें।

इन प्रश्नों का उत्तर देने के लिए, आपके पत्र में उचित वाक्यरचना, भाषा, और उपयुक्त संदर्भ का उपयोग करें। अपने पत्र को संक्षेप्त और प्रभावी बनाने का प्रयास करें।

प्रश्न संख्याविषयप्रश्न
1.उत्पादन की जानकारी देनाअपने मित्र को एक पत्र लिखें जिसमें आप उत्पादन के बारे में जानकारी देते हैं।
2.धन्यवाद पत्रअभिभावक को एक अध्यापक का धन्यवाद पत्र लिखें जिसने आपके बच्चे को सफलता में मदद की है।
3.अवकाश का अनुरोधअपने बॉस को एक स्वयंसेवी अवकाश के लिए अनुरोध पत्र लिखें।
4.निमंत्रण पत्रअपने दोस्त को एक शादी के लिए निमंत्रण पत्र लिखें।

आप उत्तर देने के बाद खुद को समीक्षा करें और अपने पत्र को संशोधित करें, यदि आवश्यक हो तो ग्रामतिकल और भाषाई त्रुटियों को सुधारें। लेखन और व्याकरण के कौशल को अभ्यास करने के लिए और बेहतर बनाने के लिए निर्दिष्ट समय पर अभ्यास करें।

समाप्ति

इस लेख में, हमने आपको “अंग्रेजी में लेटर कैसे लिखे” के बारे में जानकारी दी है और अंग्रेजी में पत्र लेखन के कुछ महत्वपूर्ण तत्वों को समझने का प्रयास किया है। हमने देखा कि पत्र लिखना एक महत्वपूर्ण कौशल है जो व्यावसायिक और व्यक्तिगत संदेशों को सही तरीके से पहुंचाने में मदद करता है। हमने आपको विस्तार से बताया कि कैसे एक पत्र को सही ढंग से शुरू करें, संदेश को स्पष्टता से व्यक्त करें, और पत्र को सुन्दरता से समाप्त करें। हमने अंग्रेजी में पत्र लिखने के नियमों, औपचारिक और अनौपचारिक पत्रों के अंतर, और संक्षेप में विचारों को व्यक्त करने के लिए टिप्स भी प्रदान की हैं।

अधिक सुरक्षित संदर्भ के लिए, हमने आपको तकनीकी विदेशी पत्र लेखन के बारे में भी बताया है। आपको दिये गए अभ्यास प्रश्न आपकी कौशल को सुधारने में मदद करेंगे और आप एक प्रोफेशनल पत्र लेखक के रूप में तकनीकी विदेशी पत्र लिख सकेंगे।

इसलिए, आपको यहाँ उच्चतम स्तरीय पत्र लिखने के लिए आपको जरूरी ज्ञान और कौशल प्राप्त हो गया है। इन नए सीख को अपनाएं और सकारात्मक परिणाम प्राप्त करें।

FAQ

Q: अंग्रेजी में पत्र लिखना क्यों महत्वपूर्ण है?

A: अंग्रेजी में पत्र लिखना व्यावसायिक और व्यक्तिगत संदेशों को आंतरण करने के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है।

Q: पत्र लिखने के नियम क्या हैं?

A: पत्र लिखने के नियमों को समझने के लिए अगले खंड में हम विस्तार से चर्चा करेंगे।

Q: कौन-कौन से महत्वपूर्ण अंग होते हैं?

A: पत्र में उद्घाटन, शर्त, मुद्दा, विवरण, और समाप्ति जैसे महत्वपूर्ण अंग होते हैं।

Q: पत्र को समाप्त करने के लिए संकेत क्या हैं?

A: संकेत को पालन करके, आप अपने पत्र को प्रोफेशनल ढ़ंग से समाप्त कर सकते हैं।

Q: पत्र में संदेश को कैसे व्यक्त करें?

A: संदेश को स्पष्ट और सुसंगत तरीके से व्यक्त करना आवश्यक होता है।

Q: क्या औपचारिक और अनौपचारिक पत्र में अंतर होता है?

A: हाँ, औपचारिक और अनौपचारिक पत्रों में अंतर होता है।

Q: पत्र में विचारों को कैसे संक्षेप में व्यक्त करें?

A: अच्छे पत्र लेखन के लिए, विचारों को संक्षेप में व्यक्त करना आवश्यक होता है।

Q: क्या हैं तकनीकी विदेशी पत्र लेखन के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें?

A: तकनीकी विदेशी पत्र लेखन के लिए विषय वस्तु, अनुस्मारक, और स्पष्टता जैसे महत्वपूर्ण बातें होती हैं।

Q: पत्र लिखने के लिए कुछ टिप्स क्या हैं?

A: पत्र लिखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण युक्तियाँ और टिप्स होते हैं।

Q: क्या हैं पत्र लेखन के अभ्यास प्रश्न?

A: पत्र लिखने के लिए अभ्यास प्रश्न आपकी कौशल को सुधारने में मदद कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top